home page

खेती करने के लिए किया गया प्रोत्साहित, मऊ में आयोजित हुई किसान गोष्ठी

 | 
खेती करने के लिए किया गया प्रोत्साहित, मऊ में आयोजित हुई किसान गोष्ठी

 संस्था द्वारा आयोजित किसान गोष्ठी में बढ़-चढ़कर किसानों ने किया प्रतिभाग।

 मोटे अनाजों की खेती करने वाले किसानों को फ्री में संस्था द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा एक बीघे फसल उगाने का बीज।
 

महराजगंज/रायबरेली: क्षेत्र के मऊ गर्बी गांव में सुक्रोटेक इंजीनियर्स संस्था की ओर से किसानों की एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को गेहूं और धान जैसी परंपरागत फसलों की खेती के अलावा लुप्त होते जा रही मोटे अनाजों की फसल करने के लिए प्रोत्साहित किया गया, और साथ में समझाया गया कि, विलुप्त होती इन फसलों का मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा उपयोग है।
     आपको बता दें कि, संस्था के लोगो द्वारा बताया गया कि, संस्था मोटे अनाजों की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करेगी तथा संस्था की तरफ से एक बीघे अथवा आधे बीघे की खेती करने के लिए मुफ्त बीज व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यहां मऊ में आयोजित किसान गोष्ठी का उद्घाटन राजस्व निरीक्षक श्रीकांत पांडेय ने किया। उन्होंने कहा कि, पहले हमारे खेतों में कोदो, सावां कुटकी, कांगनी, हरि कांगनी, बाजरा, रागी, ज्वार और मक्का जैसी फसलों का बहुतायत उत्पादन किया जाता था। इन मोटे अनाजों में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जोकि मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक है।
     श्री पांडेय ने बताया कि, इसके अलावा प्रोटीन मिनिरल जैसे आवश्यक पदार्थ भी इन फसलों में अत्यधिक पाए जाते हैं। लेकिन धीरे-धीरे गेहूं और चावल में अधिक फायदे के लालच में किसानों ने इन मोटे अनाजों का उत्पादन बंद कर दिया है। उन्होंने बताया कि, जबकि औषधीय गुणों से युक्त इन मोटे अनाजों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसलिए किसानों को चाहिए कि, इन अनाजों की खेती करना प्रारंभ करें। उन्होंने शुक्रोटेक इंजीनियर्स द्वारा उठाई गई पहल का स्वागत करते हुए किसानों से अपील की है कि, वह इस संस्था से जुड़कर इन फसलों के लाभ को अधिक से अधिक अर्जित करें, तथा विलुप्त हो रहे इन अनाजों को पुनः सफलतापूर्वक उपज में लावे।
    कार्यक्रम के संयोजक अरुण कुमार मिश्रा ने भरोसा दिलाया कि, सभी उन काश्तकारों की भरपूर मदद की जाएगी, जो मिलेट्स (MILLETS) की खेती करने के लिए आगे आएंगे।
    इस मौके पर रूद्र प्रताप अग्निहोत्री नंबरदार, डीडी मिश्रा, जगदीश पांडेय, हरीश चंद्र सिंह, रामराज गिरि, बाल शरण सिंह, सुरेंद्र बहादुर सिंह, राजेंद्र प्रताप सिंह, बजरंग सिंह, दुर्गेश गिरि, कृपा शंकर शर्मा, श्रीकांत अवस्थी, भाजपा नेता विद्यासागर अवस्थी एडवोकेट, ज्योति प्रकाश अवस्थी एडवोकेट, लाल बहादुर पांडेय, सुरेश कुमार श्रीवास्तव, बद्री विशाल सिंह, राजेश सिंह, संजय सिंह, राहुल सिंह आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।


आई एन एफ न्यूज़ उत्तर प्रदेश


असगर अली पत्रकार बछरावां रायबरेली