home page

रायबरेली में स्वास्थ्य शिविर में ग्रामीणों ने उपचार करवाया

 | 
रायबरेली में स्वास्थ्य शिविर में ग्रामीणों ने उपचार करवाया

रायबरेली - स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में शनिवार को बिरला कारर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित स्वयंसेवी  संस्था   विश्वास संस्थान के सहयोग से विकास खण्ड अमावॉ के ग्राम रसेहता के पंचायत भवन में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।
इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी  डा0 अनुपम सिंह ने मरीजों का उपचार किया और सलाह दी कि अत्यधिक गर्मी होने और लू चलने के कारण लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। वह खाली पेट घर से निकलें ।  पानी व तरल पदार्थों का समुचित सेवन करें जिससे शरीर में पानी की कमी न होने पाए ।
साथ ही यदि दो हफ्ते से ज्यादा खांसी और बुखार आए, रात में पसीना आए, बलगम के साथ खून आए तो इसे नजर अंदाज न करें । यह क्षय रोग भी हो सकता है । इसलिए लक्षण नजर आयें तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाँच जरूर कराएँ |
 सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर क्षय रोग की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है । इसके अलावा क्षय रोगियों को पोषण हेतु निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान 500 रुपए की धनराशि सीधे उनके खाते में भेजी जाती है ।

वहीं शिविर में क्षय  रोग के संभावित रोगियों को जॉच हेतु जिला अस्पताल में बुलाया। जिला क्षय रोग अधिकारी ने कहा कि जिला अस्पताल में जांच के उपरांत निशुल्क उपचार किया जाएगा ।
शिविर में कुल 135 मरीजों का उपचार किया गया।
विश्वास संस्थान के प्रतिनिधि विकास बाजपेयी ने बताया - संस्थान विभिन्न गांवों में लगातार स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर रहा है। साथ ही गॉव के स्कूल एवं ऑगनबाड़ी के कार्यक्रमों  की गुणवत्ता बढ़ाने पर कार्य कर रहा है।        
   स्वास्थ्य शिविर में जिला कार्यक्रम समन्वयक  अभय मिश्रा, वरिष्ठ उपचार परिवेक्षक करूणाशंकर मिश्रा, पी0एम0डी0टी0 समन्वयक अतुल कुमार, वरिष्ठ उपचार समन्वयक ऋषिकान्त, टी0बी0एच0आई0बी0  से रविकान्त गुप्ता,विश्वास संस्थान के प्रतिनिधि रेखा सिंह, प्रशान्त शुक्ला,राघुवेन्द्र विश्वकर्मा, क्षमा शुक्ला उपस्थित रहे।

असगर अली पत्रकार बछरावां रायबरेली