home page

कांग्रेस ने यूपी में उनको दिया टिकट , कि विरोधियों को आ गया पसीना

 | 
कांग्रेस ने यूपी में उनको दिया टिकट , कि विरोधियों को आ गया पसीना

कांग्रेस - कुलदीप सेंगर की रेप पीड़िता की मां और लखीमपुर खीरी में जिस महिला की साड़ी खींची गई थी उन्हे मिला टिकट ,

कांग्रेस  महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने विधानसभा चुनाव  2022 के लिए गुरुवार को पहली सूची जारी की. उन्होंने 125 प्रत्याशियों की सूची जारी की जिसमें 50 महिलाएं हैं.  उन्होंने कहा कि इस सूची में 40-40% महिलाएं युवा हैं. उन्होंने कहा कि हमारी सूची में जो महिलाएं हैं उनमें से कुछ पत्रकार हैं, कुछ संघर्षशील महिलाएं हैं, सामाजिक कार्यकर्ता हैं, ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्होंने बेहद अत्याचार झेला है.

वाड्रा ने कहा कि जिन महिलाओं को टिकट मिला है उसमें पत्रकार, पार्टी की जिलाध्यक्ष, अभिनेत्री शामिल हैं. उन्होंने प्रेस वार्ता में महिला उम्मीदवारों की सूची भी पढ़ी. प्रियंका ने बताया कि पार्टी ने पंखुड़ी पाठक, लखनऊ सेंट्रल से सदफ जाफर, रामपुर खास से  आराधना मिश्रा, लुइस खुर्शीद, अल्पना निषाद, चित्रा वर्मा, निर्मला चौधरी, रमा कश्यप, डुमरियागंज विधानसभा से कांती पांडेय, हर्रैया विधानसभा से लबोनी सिंह को टिकट दिया है. उन्होंने कहा कि उन्नाव में रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को भी टिकट दिया गया है.

सोनभद्र में आदिवासी के साथ नरसंहार हुआ था उस समय एक आदिवासी लड़का था राम राजगोंड जिन्होंने उनकी आवाज उठाई उनका संघर्ष के आज राम राज गोंड हमारे जिला अध्यक्ष हैं। उन्होंने राजनीति करनी शुरू की आज सोनभद्र में उम्भा से प्रत्याशी होंगे ,

लखीमपुर खीरी के मोहम्मदी विधानसभा सीट से जिस महिला रितु सिंह की साड़ी खींची गई थी उसे भी प्रियंका गांधी ने दिया टिकट ,

माखी रेप पीड़िता की मां का कांग्रेस पार्टी से हुआ टिकट ,

प्रियंका ने कहा कि हमारी उन्नाव की प्रत्याशी उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां हैं. हमने उनको मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें. जिस सत्ता के ​जरिये उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार को बर्बाद किया गया, वही सत्ता वे हासिल करें. उन्होंने कहा कि हमने सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी टिकट दिया है. इसी तरह आशा बहनों ने कोरोना में बहुत काम किया, लेकिन उन्हें पीटा गया. उन्हीं में से एक पूनम पांडेय को शाहजहांपुर से टिकट दिया है.

प्रियंका ने कहा कि जो महिलाएं पहली बार चुनाव लड़ रही हैं, वे संघर्षशील और हिम्मती महिलाएं हैं. कांग्रेस पार्टी उन्हें पूरा सहयोग करेगी. उन्होंने कहा कि अपनी सूची से हम संदेश देना चाहते हैं कि राजनीति का असली मकसद सेवा है. यह काफी हद तक बदल चुका है, लेकिन हम इस मकसद को वापस लाना चाहते हैं |