home page

अगर आपको ज्यादा ठंड लगती है तो जरूर पढ़ें ये खबर

 | 
अगर आपको ज्यादा ठंड लगती है तो जरूर पढ़ें ये खबर

सर्द हवाओं और ठिठुरन की वजह से लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है. BP बढ़ने की वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ रहा है. इतने अधिक सर्द मौसम में नाक से खून निकलने और हार्ट अटैक की परेशानी के साथ कई मरीज इन दिनों इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं. इनमें अधिकतर बुजुर्ग और हार्ट की बीमारियों से पीड़ित लोग हैं ,
आइए जानते हैं ठंड से बचने के कुछ खास उपाय

ठंडियों में गर्म चीजें जैसे Tea, Soup आदि पीने में बड़ा सुकून मिलता है। ये शरीर के अंदर का टेम्परेचर भी बढाता है लेकिन एक बात का ध्यान रखें। गर्म पेय शरीर का तापमान बढाता है, पसीना भी आ सकता है पर अगर शरीर खुला हुआ है तो यह पसीना उड़ जाता है और शरीर का तापमान कम कर देता है। अतः गर्म पेयों का मज़ा लें पर अपने शरीर को ढक कर रहें।

Room Heater या Blower लगाने से कमरा गर्म तो होता है पर अन्दर की हवा में रूखापन आ जाता है क्योंकि हवा से नमी (humidity) खत्म हो जाती है। इसे दूर करने के लिए कमरे में किसी कटोरे या बर्तन में पानी भर कर रखें।

अगर कोई धुले हुए भीगे कपड़े हो तो उसी कमरे में कहीं सूखने के लिए डाल दें या कोई मोटा कपड़ा जैसे तौलिया आदि उसे पानी में भिगोकर कमरे में टांग दें। यह उपाय करने से हवा में नमी बनी रहेगी और रूखापन नहीं लगेगा।

और इसके अतिरिक्त धूप लें जिससे गर्मी के एहसास के साथ साथ विटामिन डी की भी कमी पूरी होती है

और अपनी डाइट का खास ख्याल रखें।