home page

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के 117 वे स्थापना दिवस समरोह का आयोजन सम्पन्न हुआ

 | 
किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के 117 वे स्थापना दिवस समरोह का आयोजन सम्पन्न हुआ

लखनऊ उत्तर प्रदेश -

 दिनांक 09 जनवरी 2022 को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के 117 वें स्थापना दिवस समारोह का भव्य आयोजन सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री आलोक कुमार ,प्रिंसिपल सेक्रेट्री , मेडिकल एजुकेशन ,उ0 प्र0 एवं विशिष्ट अतिथि, पूर्व विभागाध्यक्ष, सर्जरी विभाग, के0जी0एम0यू0, प्रो0  रमाकांत तथा चिकित्सा विश्वविद्यालय के मा0 कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डा0 बिपिन पुरी उपस्थित रहे। इस अवसर पर कुल 55 मेधावी छात्र-छात्राओं , फैकल्टी , बेस्ट डिपार्टमेंट एवार्ड एवं बेस्ट ग्रीन डिपार्टमेंट एवार्ड को मेडल से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मा0 कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डा0 बिपिन पुरी के स्वागत सम्बोधन के साथ हुआ। इस अवसर पर मा0 कुलपति जी द्वारा चिकित्सा विश्वविद्यालय की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम के शुभारम्भ में के0जी0एम0यू0 के मा0 कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डा0 बिपिन पुरी द्वारा स्वागत सम्बोधन प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर मा0 कुलपति जी ने विगत एक वर्ष में चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों का उल्लेख किया गया। उनके द्वारा बताया गया कि एम0बी0बी0एस0 छात्रों के पहले बैच ने अक्टूबर 1911 में 31 छात्रों के साथ किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में प्रवेश किया। तब से, के0जी0एम0यू0 ने 30,000 से अधिक पूर्व छात्रों को चिकित्सक बनाने का कार्य किया जो इस कॉलेज के गौरव हैं और भारत और दुनिया भर में चिकित्सा पेशे की सेवा कर रहे हैं। गांधी मेमोरियल एवं सम्बद्ध अस्पतालों में किसी भी समय भर्ती किए गए (ऑन-बेड) समान संख्या वाले रोगियों के साथ 4000 से अधिक कार्यात्मक बेड हैं, और पूर्व कोविड समय में ओ0पी0डी0 में प्रतिदिन लगभग 9000-10000 नए रोगियों को चिकित्सीय सुविधा प्रदान की गई। इसके साथ ही चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा सभी ओपीडी को पुनः संचालित कर दिया हैं। इसके साथ ही उन्होंने उत्तीर्ण छात्रों और उनके अभिभावकों को उनकी सफलता और पदक विजेताओं को उनकी जीत और उपलब्धियों पर बधाई दी।
उक्त कार्यक्रम में समारोह के विशिष्ट अतिथि श्री आलोक कुमार ,प्रिंसिपल सेक्रेट्री , मेडिकल एजुकेशन ,उ0 प्र0 सरकार ने संबोधित किया। इस अवसर पर श्री आलोक जी ने अपने प्रबोधन में मेडल एवं अवार्ड प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई दी और कोरोना महामारी से जारी जंग में के0जी0एम0यू0 द्वारा निभाई जा रही महत्वपूर्ण एवं सार्थक भूमिका की सराहना की |
उपरोक्त कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि, अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा, उत्तर प्रदेश,  प्रो0 रमाकांत  ने इस अवसर पर मेडल प्राप्त करने वाले मेधावियों को बधाई देते हुए छात्र-छात्राओं को सफल जीवन के मंत्र बताए |
इस अवसर पर प्रो उमा सिंह , डीन एकेडेमिक ,के0जी0एम0यू0, ने कहा कि के0जी0एम0यू0 में पढ़े हुए छात्र विश्व के हर कोने में फैले हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज मेडल पाने वाले छात्र-छात्राओं को इसके साथ ही यह जिम्मेदारी भी देते है आप इस क्षेत्र में अपने कर्तव्यों का निर्वाहन पूरी जिम्मेदारी के साथ करे ।
कार्यक्रम के समापन से पूर्व प्रति कुलपति प्रो0 विनीत शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया। इसके बाद राष्ट्रगान के साथ ही समारोह का समापन हुआ। उक्त कार्यक्रम का कुशल संचालन प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रो0 अमिता पाण्डेय तथा डा0 सौमेंद्र विक्रम सिंह ने किया।

    

आई एन एफ न्यूज के पत्रकार असगर अली