home page

स्वामित्व योजना के तहत घरौनियों के सर्वे का कार्य अतिशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश

स्वामित्व योजना के तहत घरौनियों के सर्वे का कार्य अतिशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश

 | 
गोंडा समाचार
गोंडा समाचार

*स्वामित्व योजना के तहत घरौनियों के सर्वे का कार्य अतिशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश*

  *बिना भौतिक सत्यापन के सर्वे रिपोर्ट देने वाले लेखपालों को डीएम की चेतावनी, होगी कठोर कार्यवाही*

जिलाधिकारी डाॅ0 उज्ज्वल कुमार ने सभी उप जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि भारत सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना के तहत घरौनियों के सर्वे का कार्य दो दिन के अन्दर पूर्ण कराकर भारतीय सर्वेक्षण विभाग को तत्काल भेजवाने के निर्देश दिए हैं। 

मंगलवार को एनआईसी के माध्यम से अध्यक्ष राजस्व परिषद द्वारा स्वामित्व योजना की समीक्षा में दिए गए निर्देश के क्रम मेे जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाय कि लेखपाल स्वयं अपने आवंटित गांवों में जाकर भौतिक सत्यापन करते हुए सर्वे की रिपोर्ट तैयार करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि यदि किसी भी लेखपाल द्वारा मौके पर गए बिना सर्वे रिपोर्ट तैयार कर सबमिट की जाएगी और बाद में किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न होता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित लेखपाल की होगी और उसके विरुद्ध निलंबन के साथ ही विभागीय कार्यवाही भी की जाएगी।

बताते चलें कि स्वामित्व योजना के तहत घरौनियों के वितरण को लेकर शासन द्वारा बहुत तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को राजस्व परिषद के अध्यक्ष मुकुल सिंघल द्वारा वीसी के माध्यम से स्वामित्व योजना के तहत सर्वे, फीडिंग तथा भारतीय सर्वेक्षण विभाग को रिपोर्ट भेजने की समीक्षा की गई। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद डीएम ने स्वामित्व योजना के नोडल अधिकारी मुख्य राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन इसकी समीक्षा करें तथा प्रगति से उन्हें अवगत कराएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस कार्य में किसी भी स्तर लापरवाही बरतने वाले अधिकारी कर्मचारी को दण्डित किया जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सीआरओ जयनाथ यादव, एसडीएम सदर विनोद कुमार सिंह, एसडीएम तरबगंज कुलदीप सिंह, मनकापुर कीर्ति प्रकाश भारती, करनैलगंज हीरालाल, तहसीलदार करनैलगंज पुष्कर मिश्रा उपस्थित रहे।

*राम बहादुर मौर्य जिला ब्यूरो चीफ INF मीडिया गोंडा*