home page

छात्रवृत्ति योजना का लाभ पाने छूटे छात्र-छात्राएं 10 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन-डीएम

 | 

जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने जनपद के विद्यालय प्रबन्धकों एवं अभिभावकों से अपील की है कि वे ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने किसी भी कारणवश विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं क तहत आवेदन नहीं किया है, वे आगामी 10 जनवरी तक प्रत्येक दशा में आवेदन करा दें। इसके साथ कालेज स्तर पर लंबित सभी आवेदनों को तत्काल अग्रिम कार्यवाही के लिए अग्रसारित करा दें।
राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में कॉलेज प्रबन्धको के साथ बैठक कर जिलाधिकारी ने 15-18 वर्ष के समस्त छूटे हुए छात्र-छात्राओं का कोविड वैक्सीनेशन कराने तथा छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत लंबित समस्त आवेदनों को त्वरित निस्तारित कराने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि पिछड़ा वर्ग विभाग के तहत लक्ष्य 49499 के सापेक्ष मात्र 47580 आवेदन पत्र अन्तिम रूप से जमा किए गए हैं जबकि 1919 से अधिक आवेदन अभी विद्यालयों द्वारा अग्रसारित किए जाने शेष हैं।
इसी प्रकार सामान्य वर्ग में 42890 के सापेक्ष 41470 आवेदन अग्रसारित किए गए हैं जिसमें 1420 आवेदन अभी अग्रसारित किए जाने शेष हैं। अनुसूचित जाति की छात्रवृत्ति के लक्ष्य 16277 के सापेक्ष 15602 आवेदन अंतिम रूप से अग्रसारित किए गए हैं जबकि 675 आवेदन लंबित हैं। इसी प्रकार अल्पसंख्यक विभाग के लक्ष्य 9164 के सापेक्ष 8815 आवेदन पत्र अग्रसारित किए गए हैं  जबकि 349 आवेदन अभी भी लंबित हैं। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए हैं कि वे सभी विद्यालयों के प्रबन्धकों से समन्वय बनाकर आवेदनों को समयबद्ध अग्रसारित कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि किन्हीं कारणों से आवेदन करने से छूटे हुए छात्र-छात्राओं का आवेदन आगामी 10 जनवरी तक कराना सुनिश्चित करें जिससे कोई भी छात्र-छात्रा छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित न रहने पावे।

राम बहादुर मौर्य जिला ब्यूरो चीफ INF मीडिया गोंडा