विधान परिषद निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत ज़िला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा बुलाई गई महत्वपूर्ण बैठक

Estimated read time 1 min read

*विधान परिषद निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत ज़िला निर्वाचन अधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा बुलाई गई एक महत्वपूर्ण बैठक*
*निरक्षरता-अशक्तता के कारण निर्वाचक ले सकेंगे सहयोगी की सुविधा का लाभ- ज़िला निर्वाचन अधिकारी*

*लखनऊ 2 अप्रैल 2022* 
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में विधानपरिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2022 की महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट में सम्पन्न हुई।

         ज़िला निर्वाचन अधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश ने बताया है कि विधानपरिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2022 में लखनऊ में 10 बूथ एवं उन्नाव में 17 बूथ बनाये गये है। विधानपरिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2022 चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 4019 है। उन्हीने बताया कि समस्त बूथों की मॉनिटरिंग कैमरों के द्वारा कराई जाएगी। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि सभी बूथों की निरंतर वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित किया जाए। 

        ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि यदि निर्वाचक अपनी निरक्षरता- अशक्तता के कारण किसी सहयोगी की सुविधा का लाभ उठाना चाहता है तो उसे मतदान की तारीख से तीन दिन पहले रिटर्निंग ऑफिसर को अग्रिम सूचना उपलब्ध करानी होगी। उन्होंने बताया कि उक्त सूचना दिनाक 5 अप्रैल 2022 को प्रातः 11 बजे तक रिटर्निंग ऑफिसर को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। 5 अप्रैल 2022 को प्रातः 11 बजे बाद कोई भी आवेदन नही लिए जाएगे। 

        उन्होने बताया है कि पोलिंग पार्टियां लखनऊ में ज़िला पंचायत कार्यालय से और उन्नाव में उन्नाव कलेक्ट्रेट से रवाना की जाएगी। उन्होंने बताया कि 10 पोलिंग पार्टी लखनऊ से और 17 पोलिंग पार्टी उन्नाव से कुल 27 पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। 

        दिनांक 9 अप्रैल 2022 को मतदान का समय सुबह 08ः00 बजे से शाम 04ः00 बजे तक रहेगा। मतगणना दिनांक 12 अप्रैल 2022 को सुबह 08ः00 बजे से शुरु हो जायेगी। समस्त पोलिंग पार्टी अपनी मत पेटियां  कलेक्ट्रेट कक्ष संख्या 3 में बनाए गए स्ट्रांग रुम में जमा करेगी। इसी के साथ मतगणना भी कलेक्ट्रेट में ही होगी।

        ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि निर्वाचन की प्रक्रिया को सुचारू व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने कर लिये लखनऊ जनपद में 5 जोनल और 10 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। 

बैठक में अपरजिलाधिकारी नगर (पूर्व) श्री के0पी0 सिंह, अपरजिलाधिकारी (प्रशासन) श्री अमरपाल सिंह, अपर जिलाधिकारी नागरिक आपूर्ति व सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभय किशोर उपस्थित रहे।

*असगर अली पत्रकार 

You May Also Like

More From Author