प्राथमिक विद्यालयों में मनाया गया धूम-धाम से समर कैंप

Estimated read time 1 min read

प्राथमिक विद्यालयों में मनाया गया धूम-धाम से समर कैंप

सतांव,रायबरेली लंबी छुट्टियों के बाद जब बच्चे प्राथमिक विद्यालयों में वापस आए तो उन्हें समर कैंप में प्रतिभाग करने का मौका मिला।शासन की मंशा के अनुरूप २८और २९जून को ब्लॉक सतांव के परिषदीय विद्यालयों में समर कैंप हेतु बच्चों को बुलाया गया है।सर्वप्रथम अध्यापकों द्वारा विद्यालय में आए हुए बच्चों का तिलक लगाकर नए सत्र के लिए स्वागत किया गया।विद्यालय में साफ सफाई के साथ नए नए स्लोगन और रंगोली आलेख के माध्यम से बच्चों का मनोरंजन किया गया।

प्राथमिक विद्यालय कोडर में स्वस्थ जीवन शैली अपनाने हेतु बच्चों को खाने पीने से लेकर योग व्यायाम के महत्व के विषय में समझाया गया।इस मौके पर विद्यालय में वृक्षारोपण भी किया गया ।वही प्राथमिक विद्यालय गुरूबक्श गंज में तिलक लगाकर बच्चों का स्वागत किया गया और पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बताया गया। बच्चों में सुलेख प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।उच्च प्राथमिक विद्यालय शंकरगंज में पुरानी बाल्टी,मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग कर नव लताओं के सृजन कर बच्चों ने मनमोहक बाल वाटिका बनाई।

अध्यापकों द्वारा रासायनिक उर्वरकों एवम कीटनाशकों के स्थान पर विद्यालय में उपस्थित कचरे का प्रयोग कर कंपोस्ट खाद बनाने के विषय में बताया गया।प्राथमिक विद्यालय दरीबा में मोटे अनाज के प्रयोग और उसके फायदे संबंधित चार्ट छात्रों द्वारा तैयार किया गया।इस प्रकार से विद्यालयों में समर कैंप में मिली सीख केवल अपने तक सीमित न रखते हुए उन्हें घरों तक पहुंचाने हेतु प्रयास किया गया।

विद्यालयों में बच्चों ने खीर,हलुआ आदि व्यंजनों का आनंद लिया।इस दौरान शिक्षक संकुलों ए.आर.पी और खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा समर कैंप आयोजित विद्यालयों में उत्साहवर्धन हेतु भ्रमण किया।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours